घोड़ा खरीद के नाम पर 20 लाख रुपए की ठगी करने वाले गिरोह के दो और आरोपी गिरफ्तार.

admin  3 weeks, 6 days ago Top Stories

PANIPAT AAJKAL : 22 अप्रैल 2024, बडौली गांव निवासी युवक को धोखाधड़ी से 1 लाख रूपये का घोड़ा 21 लाख रूपये में बेचकर ठगी करने वाले गिरोह के दो और आरोपियों को सीआईए टू पुलिस टीम ने रविवार को गिरफ्तार किया। आरोपियों की पहचान मनप्रीत निवासी सुंदरगढ़ मानसा पंजाब व अनिल उर्फ इलमु निवासी ढाकल जीन्द के रूप में हुई।

सीआईए टू प्रभारी सब इंस्पेक्टर सौरभ ने बताया की पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत को उनके कार्यालय में गांव बडौल निवासी सतीश पुत्र सुमेर ने शिकायत देकर बताया था कि उसने मुर्रा नस्ल का एक भैंसा पाल रखा है, जिसकी वह वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डालता है। 30 मार्च 2023 को उसके पास एक कॉल आई थी। फोन पर बात कर रहे युवक ने भैंसा देखने के लिए घर का पता पूछा और अपने साथ 4/5 व्यक्तियों को लेकर घर आ गया। उन्होंने भैसा खरीदने की इच्छा जाहिर कि तो उसने इंकार कर दिया।

उसने भैंसे का करीब सवा 2 साल का कटड़ा बेचने के लिए कहा। कटड़े की कीमत 6 लाख रूपये तय हुई। वह तीन चार दिन में कटड़ा ले जाने की बात कहकर चले गए।

देर शाम उसके पास उनमें से एक युवक का फोन आया जिसने अपने आप को दलाल बताया। दलाल कहने लगा पार्टी को एक घोड़ा भी खरीदना है। वह उन्हें घोड़ा दिलवा दे। उसने ऐरिया में घोड़ा ना होने की बात कही। दलाल कहने लगा उसे करनाल में एक खुर्री लगाने वाले मिला था। उसके पास अच्छी नस्ल के घोड़े है। दलाल ने खुर्री वाले का नंबर देकर बात करने के लिए कहा। उक्त नंबर पर बात की तो व्यक्ति ने व्हाट्सएप पर चार-पांच घोड़ो के फोटो भेज दिये। उसने सभी फोटो आगे दलाल के पास भेजी दी। दलाल ने उनमे से एक घोड़ा पसंद कर लिया। खुर्री वाले ने घोड़े की कीमत 25 लाख रूपये बताई। उसने दलाल को घोड़े की कीमत बताई तो वह कहने लगा पार्टी से 50 लाख रुपये मांगो। उन्होंने 35लाख रुपये में सौदा तय कर लिया।

इसके बाद उसने 4 अप्रैल 2023 को दलाल को फोन किया और घोड़े के पैसे भेजने के लिए कहा। दलाल उसके पास आया और 2 लाख रूपये टोकन मनी देकर कहने लगा तुम घोड़ा खरीद कर घर ले आओ हम कल पूरी कीमत देकर यहा से घोड़ा ले जाएगे।

उसने खुर्री वाले को फोन किया तो उसने पंजाब के मानसा के गांव सुंदरगढ़ का पता दिया। वह दोस्त सतीश व भाई सुनील को साथ लेकर पंजाब मानसा के गांव सुंदरगढ गया। वहा से मनप्रीत नाम के युवक से 21लाख रूपये नगद में घोड़ा खरीद कर घर ले आया। घर आकर दलाल को फोन किया तो नंबर बंद मिला। मनप्रीत को फोन किया तो उसका नंबर भी बंद मिला। घोड़े की वास्तविक कीमत पता करने पर 1लाख रूपये से भी कम पाई गई। आरोपियों ने साजिश रच उसके साथ 20 लाख रूपये की ठगी कर ली। सतीश की शिकायत पर थाना सदर में अभियोग दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी थी।

सब इंस्पेक्टर सौरभ ने बताया कि सीआईए टू पुलिस टीम ने बीते मंगलवार को गिरोह के आरोपी गुरप्रीत निवासी सुंदरगढ मानसा पंजाब को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में आरोपी ने अपने भाई मनप्रीत व साथी आरोपी राज, प्रगट निवासी तलवंडी, अली निवासी जाना, काला निवासी झंडुके मानसा पंजाब व इलमु निवासी ढाकला जीन्द के साथ मिलकर ठगी की उक्त वारदात को अंजाम देने बारे स्वीकारा था। आरोपी गुरप्रीत को माननीय न्यायालय में पेश कर 5 दिन के पुलिस रिमांड पर हासिल किया था।

पुलिस टीम ने आरोपियों के संभावित ठीकानों पर दंबिश देकर रविवार देर शाम आरोपी मनप्रीत को पंजाब मानसा के सुंदरगढ गांव से व आरोपी अनिल उर्फ इलमु को ढाकला जीन्द से गिरफ्तार किया। रिमांड के दौरान आरोपी गुरप्रीत के कब्जे से 1लाख 2 हजार 200 रूपये बरामद कर सोमवार को तीनों आरोपियों को माननीय न्यायालय में पेश किया जहा से गुरप्रीत को न्यायिक हिरासत जेल भेजा गया व आरोपी मनप्रीत व अनिल उर्फ ईलमु को 3 दिन के पुलिस रिमांड पर हासिल किया।

img
img