प्रधानमंत्री उच्चतर  शिक्षा अभियान (PM - USHA ) योजना के अंतर्गत आई.बी. महाविद्यालय को 5 करोड़ रुपए की ग्रांट मिली.

admin  3 weeks, 6 days ago Top Stories

PANIPAT AAJKAL :  आई.बी. महाविद्यालय में एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. अजय कुमार गर्ग ने इस वार्ता सम्बोधित करते हुए  महाविद्यालय की विशेष उपलब्धियों के बारे में विवरण दिया।  सबसे महत्वपूर्ण बिंदु को रेखांकित करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री उच्चतर  शिक्षा अभियान (PM - USHA ) योजना के अंतर्गत महाविद्यालय को 5 करोड़ रुपए की ग्रांट की प्राप्ति की घोषणा की। उन्होंने बताया कि ग्रांट लेने के लिए पत्राचार की प्रक्रिया पिछले एक साल से चल रही थी। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की इस योजना के तहत राज्य सरकार की संस्तुति के साथ पूरे राज्य में केवल 10 महाविद्यालयों को यह ग्रांट मिली है।  कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सभी सहायता-प्राप्त अराजकीय महाविद्यालयों में से केवल आई.बी. महाविद्यालय का इस योजना के तहत चयन हुआ है।  यह महाविद्यालय के साथ साथ पूरे क्षेत्र के लिए भी गर्व की बात है।  प्रधानमंत्री उच्चतर  शिक्षा अभियान (PM - USHA ) योजना के तहत मिली इस ग्रांट के माध्यम से महाविद्यालय को विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए एक नई दिशा मिलेगी। उन्होंने महाविद्यालय के पूरे परिवार को बधाई देते हुए कहा कि इस राशि को प्राप्त करने वाले चुनिंदा संस्थानों में हम शामिल हो गए हैं, यह अत्यंत प्रसन्नता का विषय है।  

 डॉ. गर्ग ने इस संबंध में आगे कहा कि  प्रधानमंत्री उच्चतर  शिक्षा अभियान (PM - USHA ) योजना के तहत हमारे महाविद्यालय को मिली इस ग्रांट से हम अध्ययन के क्षेत्र में नई ऊर्जा और जोश के साथ अग्रसर होंगे। हम इस अवसर को सभी क्षेत्रों में विकास के लिए उपयोग करेंगे और अपने छात्रों के लिए बेहतर शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे।" इस योजना के द्वारा प्राप्त सहायता से महाविद्यालय को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपने योगदान को और प्रखर करने में महत्त्वपूर्ण मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त डॉ. गर्ग ने अभी हाल ही में महाविद्यालय को ऊर्जा संरक्षण में किये गए कार्यों के संदर्भ में राज्य स्तर पर मिले पुरस्कार का भी विवरण दिया और बताया कि यह पुरस्कार पर्यावरण के संरक्षण के प्रति हमारी वचनबद्धता का प्रमाण है।  उन्होंने पानीपत प्रशासन, राज्य सरकार और केंद्र सरकार का विशेष आभार व्यक्त किया और कहा की प्राप्त राशि का अत्यंत सम्मान और पारदर्शी तरीके से उपयोग किया जायेगा और महाविद्यालय के शिक्षण और शोध के स्तर को और उच्च श्रेणी में ले के जाने के लिए हर संभव प्रयास होगा। महाविद्यालय की उप-प्राचार्या रंजना शर्मा और वनस्पति विज्ञान के प्राध्यापक डॉ. निधान सिंह भी इस वार्ता में सम्मिलित रहे।  

इस समारोह में सभी प्रमुख समाचार पत्रों और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथियों ने भाग लिया, और उन्होंने विशेष रूचि के साथ परिचर्चा में भाग लिया। समारोह में शिक्षा और समाज के क्षेत्र में अधिक विकास के लिए विशेष योगदान की जाने की भी बात की गई। इस पत्रकार वार्ता में यह उम्मीद की गई है कि यह ग्रांट महाविद्यालय के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा और शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊर्जा और उत्साह को जन्म देगा।

img
img