सीपीआई के कार्यकर्ताओं का क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया.

admin  4 weeks ago Top Stories

PANIPAT AAJKAL  : 21 अप्रैल आज स्थानीय भगत सिंह स्मारक के कामरेड टीका राम सखुन हाल में सीपीआई के कार्यकर्ताओं का एक क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया । शिविर की अध्यक्षता सीपीआई के राज्य सचिव दरियाव सिंह कश्यप ने की संचालन पार्टी की हरियाणा राज्य कार्यकारिणी के सदस्य राम रतन एडवोकेट ने किया ।

शिविर के पहले सत्र प्रसिद्ध मार्क्सवादी चिंतक एवं सीपीआउ की नैशनल कौंसिल के सदस्य अनिल राजिमवाले ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के गौरवशाली इतिहास पर चर्चा करते हुए कहा कि सीपीआई ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया और इसके अनेकों कार्यकर्तांओं ने आजादी की लडा़ई में बलिदान दिया । उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश के विकास में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने रचनात्मक सहयोग दिया । पार्टी ने सार्वजनिक क्षेत्र का गठन करने ,बैंकों -बीमा कम्पनियों का राष्टीयकरण करवाने , सामन्तशाही ,जागीरदारी प्रथा खत्म करवाने ,भूमिसुधार करवाने , अतिरिक्त भूमि का भूमिहीन किसानों में बटवाने , आर टी आई ,मनरेगा आदि कानूनों को बनवाने और उन्हें लागु कराने में सीपीआई ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

दूसरे सत्र में कामरेड अनिल राजिमवाले ने पार्टी संगठनों के सिद्धांतों पर व्यापक चर्चा की । उन्होंने कहा कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का सबसे बडा संगठन पार्टी ब्रांच है और कम्युनिस्ट कार्यकर्ता पार्टी के महान लक्ष्य समाजवाद के लिए प्रतिबद्ब हैं साथ ही देश की एकता - अखंडता , सामाजिक सौहार्द की रक्षा करने के लिए भी कटिबद्ब हैं ।

तीसरे सत्र में सीपीआई की हरियाणा राज्य कार्यकारिणी के सदस्य एवं पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट वरिष्ठ अधिवक्ता अश्वनी कुमार बक्शी ने लोकसभा आम में सीपीआई की भूमिका विषय पर सार्थक चर्चा की ।उन्होंने कहा कि भाजपा की केन्द्र व राज्य सरकार का 10 साल का शासन किसान , मजदूर , कर्मचारी सहित तमाम मेहनतकश वर्ग को तबाह करने का रहा है और बडे़ बडे़ कारपोरेट घरानों के पक्ष में रहा है । उन्होंने कहा कि इसी के चलते देश में आर्थिक असमानता बढी़ है , महंगाई ,बेरोजगारी , भ्रष्टाचार उच्चतम स्तर पर पहुँच गया है । अश्वनी बक्शी ने कहि कि देश के नागरिकों को रोजगार , शिक्षा , चिकित्सा एवं सामाजिक सुरक्षा देने के बजाए यह सरकार साम्प्रदायिकता , जातिवाद व क्षेत्रीय भावनाएं उभार देश की एकता - अखंडता व सामाजिक भाईचारे को तहस नहस करने पर उतारु है । उन्होंने कहा कि सीपीआई की समझ है कि लोकसभा में चुनाव भाजपा और उसके सहयोगियों को हराया जाए तथा इंडिया गठबंधन के उम्मीवारों को जिताने की जनता से अपील की जाए ।

शिविर में सूरत सिंह देशवाल , पवन कुमार सैनी , हरभजन सिंह संधु , राम रतन एडवोकेट , प्रेम सिंह बुढाखेडा़ ,हरभजन सिंह विर्क , जिले सिंह पाल , प्रीतम सिंह टबरा , जयनारायण समौरा , फूल सिंह इंदौरा , नीलम संधु , जसविन्द्र बक्शी , राम करण शर्मा ,प्रवीन नागर , सन्नोवर राणा , मिधलेश कुमार , बीर सिंह ,शीश राम तोमर सहित 10 जिलों के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया ।

img
img