नशे के खिलाफ अभियान के सकारात्मक परिणाम.3 माह में नशा तस्करी के 14 मामलों में 16 आरोपियों को न्यायालय से सजा करवाई.

admin  1 month, 1 week, 1 day ago Top Stories

-नशा तस्करी के 36 अभियोग दर्ज कर 65 नशा तस्करों को गिरफ्तार कर जेल की सलाखों के पीछे भेजा गया: पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत

PANIPAT AAJKAL : 10 अप्रैल 2024, पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत के मार्गदर्शन में जिला पानीपत पुलिस नशा तस्करी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए विशेष अभियान चलाए हुए है। इसके साथ ही माननीय न्यायालय में जिला न्यायवादी के सहयोग से मजबूत पैरवी कर नशा तस्करी के आरोपियों को सजा दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। 1 जनवरी से 31 मार्च तक 3 महीने के दौरान नशा तस्करी के 14 मामलों में 16 आरोपियों को कारावास व जुर्माना राशि की सजा हुई। माननीय न्यायालय द्वारा इनमें 4 दोषियों को 10-10 साल सजा व 1-1 लाख रुपये जुर्माना, एक दोषी को 7 साल सजा व 1.50लाख रुपये जुर्माना, 2 दोषियों को 5-5 साल सजा व उनमें एक को 50 हजार व दूसरे को 1.50लाख रुपये जुर्माना, एक दोषी को 4 साल सजा व 40 हजार रुपये जुर्माना, 3 दोषियों को 3-3 साल सजा व 30-30 हजार रुपये जुर्माना, 3 दोषियों को 2-2 साल सजा व 20-20 हजार रुपये जुर्माना किया।

65 नशा तस्कर को गिरफ्तार कर भेजा जेल

जिला पुलिस द्वारा इसके साथ ही 1 जनवरी से 31 मार्च तक 3 महीने के दौरान मादक पदार्थ अधिनियम के तहत 36 अभियोग दर्ज कर 65 नशा तस्करों को लाखों रुपये कीमत के मादक पदार्थ सहित गिरफ्तार कर जेल की सलाखों के पीछे भेजा गया। जिनसे 36 किलो 517 ग्राम गांजा, 6 किलो 730 ग्राम चरस, 6 किलो 845 ग्राम अफीम, 9 ग्राम हेरोइन व 142 ग्राम स्मैक बरामद की गई।

नशे के खात्मे के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आकर अहम योगदान देना होगा

पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है। इसलिए नशे के खात्मे के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आकर नशा मुक्त समाज की मुहिम में अपना अहम योगदान देना होगा। ताकि नशा मुक्त व अपराध मुक्त समाज की स्थापना की जा सके। नशा तस्करों पर लगाम लगाने के लिए जिला पुलिस अलर्ट मोड पर है। जिला पुलिस द्वारा नशा तस्करों को काबू कर नशा तस्करी की चेन को तोड़ने का कार्य किया जा रहा है।
आमजन से अपील की जा रही है कि उनके आस पास कोई भी व्यक्ति नशा बेचता है या नशे का सेवन करता है तो उसकी सूचना जिला पुलिस को दे। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। जिला पुलिस का यह अभियान आगे भी निरंतर जारी रहेगा।

नशे के खिलाफ मुहिम में विशेष कार्य किये जा रहे है

जिला पुलिस नशे के खिलाफ चलाई गई मुहिम में विभिन्न संगठनों का सहयोग लेकर कार्य कर रही है। जो लोग नशे की गर्त में है उनको चिन्हित कर इससे बाहर निकालने के लिए सिविल सर्जन के सहयोग से डी एडिक्शन में कार्यक्रम आयोजित करवाए जा रहे है। इसी के तहत सिविल अस्पताल के डी एडिक्शन सेंटर में जनवरी से मार्च महीने तक 410 लोगों की काउंसिलिंग करवा कर नशे की लत को खत्म करने के लिए दवा दिलवाई गई है। इसके साथ ही गिरफ्तार नशा तस्करों की नशे की काली कमाई से अर्जित की गई प्रॉपर्टी को चिन्हित किया जा रहा है। संपत्ति को अटैच करने की प्रक्रिया भी पुलिस द्वारा अमल में लाई जा रही है।

इसके साथ ही नशा बेचने वालों के अड्डो को चिन्हित कर नशे की काली कमाई से बनाए गए उनके अड्डो को धवस्त करने का काम भी किया जा रहा है। चिन्हित किये नशा तस्करों पर कड़ी नजर रखते हुए प्रत्येक सप्ताह संबंधित थाना में बुलाकर पूछताछ की जा रही है। सभी थाना प्रबंधक व चौकी इंचार्ज को इस संबंध में विशेष रूप से निर्देश दिए गए है।

img
img