समाधान शिविर में पैंडिंग समस्याओं से सम्बंधित विभागों की रोजाना होगी 20 मिनट समीक्षा: उपायुक्त डॉ. वीरेन्द्र कुमार दहिया।

admin  2 weeks ago Top Stories

-योजनाओं से सम्बंधित नार्म पूरे करने वाले पात्रों को मिलेगा सरकार की योजना का भरपूर लाभ।
-शिविर में 357 समस्याएं शिकायतकर्ताओं ने रखी, 173 का मौके पर हुआ समाधान
-जिन विभागों की समस्याएं पैंडिंग है उन विभागों के अधिकारियों को समाधान शिविर में 20 मिनट पहले पहुंचना होगा।

PANIPAT AAJKAL , 9 जुलाई। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह के दिशानिर्देश पर आयोजित किए जा रहे समाधान शिविर में समस्याओं के समाधान को लेकर अधिकारियों ने कमर कस ली है। उपायुक्त डॉ. वीरेन्द्र कुमार दहिया ने बताया कि समाधान शिविर के समय में जो बदलाव किया गया है उसको देखते हुए अब अधिकारी सीटीएम के साथ रोजाना 20 मिनट पैंडिंग समस्याओं को लेकर रिव्यू भी करेंगे। उन्हें समाधान शिविर से 20 मिनट पहले सभागार में पहुंचना होगा। मंगलवार को सचिवालय मेें लगाए गए समाधान शिविर में विभिन्न विभागों से जुड़ी 357 समस्याएं प्राप्त हुई जिनमें से 173 का मौके पर समाधान किया गया।
      उपायुक्त ने कहा कि सरकार की योजना के तहत जो भी शिकायतकर्ता सरकारी नार्म को पूरा करते हैं उन्हें सरकार की योजनाओं का निश्चित रूप से लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने सम्बंधित विभाग को निर्देश दिए कि वे पैंशन सम्बंधित मामलों में रूचि लें व कौशिश करें कि शिकायतकर्ता को किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े। सचिवालय में शिकायत लेकर पहुंचने वाले नागरिकों के साथ अच्छा व्यवहार करें व जल्दी से जल्दी उनकी समस्याओं का समाधान करेें।
        उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा समस्याओं का समाधान करें व समाधान में कहीं पर अगर किसी भी प्रकार की  दिक्कते आ रही है उनको लेकर विचार-विमर्श करें। उपायुक्त ने बताया कि ये समाधान शिविर लोगों की समस्याओं के निदान को लेकर 10 जून को प्रारम्भ किए गए थे जो लगातार जारी हैं। इनमें शिकायतकर्ता अपनी शिकायतों को लेकर पहुंच रहे हैं। उनका प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जा रहा है।
समाधान शिविर में पहुंची भादड़ गांव की दर्शना देवी और पूरेवाल कॉलोनी की अनीता ने उपायुक्त को राशनकार्ड से सम्बंधित शिकायत दी जिस पर उपायुक्त ने तत्काल समाधान करने के सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। शिविर में सेठी चौक के रहने वाले 62 वर्षीय सुंदरलाल ने पैंशन से सम्बंधित शिकायत को प्रशासन के समक्ष रखा। इसी कड़ी में तहसील कैम्प के मनोज ने भी विकलांग कोटे के तहत पैंशन बनवाने की अर्जी उपायुक्त को दी। उपायुक्त ने सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन समस्याओं का अध्यन्न करें व समाधान करने का तत्काल प्रयास करें। इस मौके पर एडीसी पंकज यादव, पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत, सिविल सर्जन जयंत आहुजा, बिजली विभाग के कार्यकारी अभियंता विशाल गोयत, एसडीएम मनदीप सिंह, डीआरओ रणविजय सिंह सुलतानिया व सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

उपायुक्त ने बताया कि समाधान शिविर में 194 शिकायतें ट्रीपल पी से जुड़ी हुई मिली व 40 समस्याएं अपराधिक मामलों से जुड़ी हुई प्राप्त हुई। 33 समस्याएं प्रोपर्टी आईडी से जुड़ी हुई प्राप्त हुई व मात्र एक समस्या जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी के विभाग से सम्बंधित मिली। 13 समस्याएं डीआरओ ऑफिस से जुड़ी हुई मिली व 31 समस्याएं पैंशन विभाग से सम्बंधित प्राप्त हुई। 11 समस्याएं ग्रामीण विभाग से व 7 समस्याएं शहरी बिजली विभाग से जुड़ी हुई प्राप्त हुई। एक- एक समस्या वन विभाग, जिला खाद्य एवं पूर्ति विभाग व समाज कल्याण विभाग से सम्बंधित मिली। श्रम विभाग व सिंचाई विभाग से सम्बंधित भी एक-एक समस्या मिली। पीसीबी, डिस्ट्रिक्ट कोर्ट, शुगर मील, पीडब्ल्यूडी, बीएण्डआर, हाऊसिंग बोर्ड से सम्बंधित भी एक-एक समस्या प्राप्त हुई, दो समस्याएं शिक्षा विभाग से जुड़ी हुई प्राप्त हुई।
उपमण्डल स्तर पर लगाए गए समाधान शिविर में भी शिकायतकर्ता अपनी समस्याओं को लेकर पहुंच रहे हैं जिनका एसडीएम व अन्य अधिकारियों के सहयोग से समाधान किया जा रहा है। एसडीएम अमित कुमार ने बताया कि समालखा में कुल 21 शिकायतें प्राप्त हुई जिनके समाधान पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 5 समस्याओं का मौके पर निदान किया गया। एसडीएम इसराना ज्योति मित्तल ने बताया कि मंगलवार को लगे समाधान शिविर में कुल 15 समस्याएं प्राप्त हुई जिनको समाधान के लिए सम्बंधित विभागों को भेज दिया गया है।

img
img