राज्य सरकार ग्रामीणों की समस्याओं के निदान को लेकर गंभीर: विकास पंचायत एवं सहकारिता मंत्री महीपाल ढांडा।

admin  2 weeks, 1 day ago Top Stories

-कार्यक्रम में ग्रामीणों की शत प्रतिशत समस्याओं का हो रहा समाधान।

-विकास पंचायत एवं सहकारिता मंत्री ने बाबरपुर और कचरौली में 70 लोगों की सुनी समस्याएं।
-कार्यक्रम में दूसरे जिलों के शिकायतकर्ता भी समस्याओं के समाधान को लेकर देने लगे दस्तक।

 PANIPAT AAJKAL  , 9 जुलाई। हरियाणा के विकास पंचायत एवं सहकारिता मंत्री महीपाल ढांडा ने मंगलवार को बाबरपुर और कचरौली में ग्रामीणों की जन समस्याएं सुनते हुए कहा कि जो समस्याएं शिकायतकर्ताओं द्वारा दी जा रही है उन पर शत प्रतिशत कार्यवाही होगी। राज्य सरकार ग्रामीणों की समस्याओं के निदान को लेकर गंभीर है। मंत्री के दरबार में अब तो समस्याओं के समाधान को लेकर अन्य जिलों के शिकायतकर्ता भी दस्तक देने लग गए है। मंत्री ने कहा कि समस्याएं चाहे बिजली पानी से संबंधित हो या फिर फैमली आईडी या अन्य रोजमर्रा से जुड़ी हुई हो सभी पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने पिछले दिनों की उन समस्याओं के समाधान के बारे में भी अधिकारियों से जानकारी ली व समीक्षा की।  
विकास पंचायत मंत्री ने दोनों गांव के ग्रामीणों, पंचों और सरपंचों से गांव की कुछ सामूहिक मांगों के बारे में भी चर्चा करते हुए कहा कि लोगों की समस्या का समाधान उनके द्वार पर हो रहा है वह खुशी का पल है। कुछ बुर्जग लोग किन्हीं कारणों से सरकारी कार्यालयों में समस्याओं के निदान को लेकर पहुंच नहीं पाते थे।
विकास पंचायत मंत्री ने कहा कि अब सरकार ने पूरे प्रशासन को उनकी समस्याओं के निदान के लिए उनके दरवाजे पर ही भेजा है। इसके सकारात्मक परिणाम मिल रहे है। हर गांव में हर वर्ग के लोग अपनी निजी समस्याओं के साथ साथ सामूहिक समस्याओं को लेकर भी पहुंच रहे है जिनका मौके पर निदान किया जा रहा है। लोगों में सरकार के प्रति विश्वास जगा है व एक ऐसा वातावरण बनता जा रहा है जिसमें सब ग्रामीण खुशी पूर्वक स्वीकार कर रहे है कि सरकार ने जो कार्यक्रम शुरू किया है वह बहुत ही लाभकारी है व ग्रामीणों को इसका अच्छा लाभ मिल रहा है।
बाबरपुर में ग्राम वासी पिंकी ने मंत्री के समक्ष अपने मकान की खस्ता हालत के बारे में बताया।  इस पर मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को समस्या के समाधान को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वार्ड 10 के ब्लाक समिति सदस्य संदीप ने मंत्री के समक्ष कुछ वार्ड की समस्याओं को रखा जिसमें उन्होंने बाल्मिकी चौपाल की हो  रही जर्जर हालत  पर ध्यान   देने का अनुरोध किया। कचरौली के रोशन लाल ने मंत्री से पानी की समस्या को लेकर गुहार लगायी। उन्होंने पानी की टंकी के माध्यम से जो सप्लाई जा रही है वह उसके मकान तक नहीं पहुंच रही। उसको ठीक कराने का अनुरोध किया। झज्जर के गांव माजरी से शिकायत लेकर पहुंचे धर्मवीर ने सामूदायिक भवन की चार दिवारी सामूदायिक भवन में टिन शेड का निर्माण गऊ घाट का निर्माण व व्यायाम शाला के हाल के निर्माण और गददे लगाने की व्यवस्था करने का मंत्री से अनुरोध किया।
इसराना के वार्ड 6 से पूर्व पार्षद रंजिता कौशिक ने मंत्री से खेतों के रास्ते पक्के कराने का अनुरोध किया। उन्होंने चमराडा वाली सडक़, पुठर वाली सडक़ के रास्तो की हालत को मंत्री के सामने रखा व अति शीघ्रता से इन कच्चे रास्ते को पक्का करवाने की मांग रखी। मंत्री ने आश्वस्त किया कि उनकी समस्या पर गौर किया जाएगा।
बाबरपुर की शीला देवी ने अपने मकान को पक्का कराने की मांग मंत्री से की। उन्होंने बताया कि उनका मकान जर्जर हालत में है व कभी भी गिर सकता है। मंत्री ने आश्वस्त किया कि उनकी समस्या पर गौर किया जाएगा व इसे संबंधित विभाग को समाधान के लिए कहा। इस मौके पर पंचायत विभाग के कार्यकारी अभियंता प्रदीप, बिजली विभाग के एसडीओ नरेन्द्र जागलान, सिंचाई विभाग के एसडीओ राजेश, माकेर्टिंग बोर्ड के एसडीओ खिलाड़ी, प्रिंसीपल डॉ.रविन्द्र काबड़़ी, गुलाब पांचाल आदि मौजूद रहें।

img
img