img
img
img

सरकारी कार्यालयों में यौन उत्पीडऩ रोकने के लिए कारगर कदम उठाएं अधिकारी : उपायुक्त हेमा शर्मा

admin  7 months, 1 week, 5 days ago Top Stories

PANIPAT AAJKAL , 11 फरवरी। उपायुक्त हेमा शर्मा ने मंगलवार को मासिक बैठक के बाद सभी अधिकारियों को निर्देश दिए की वे सरकारी कार्यालयों में यौन उत्पीडऩ रोकने के लिए कारगर कदम उठाएं। सभी विभागाध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि आगामी सप्ताह तक उनके कार्यालय में इससे सम्बन्धित समस्याओं के निपटान के लिए कमेटी बनादी जाएगी। इसकी पालना रिपोर्ट जिला प्रशासन को भिजवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि आंतरिक शिकायतों के निपटान के लिए कमेटी बनाने का प्रावधान दिया गया है। यहीं नहीं कमेटी और उसके सदस्यों के नाम कार्यालय के बाहर डिस्पले भी किए जाएं। ऐसा कोई भी मामला जो अधिकारियों को पता हो तो तुरन्त संज्ञान में लाएं। कोई भी कार्यालय बगैर काम के सांय 5 बजे के बाद न खुला रहे। कोई कर्मचारी अगर सांय 5 बजे के बाद काम करता है तो सम्बन्धित विभागाध्यक्ष के संज्ञान में जरूर लाएं।

अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति ने कहा कि कार्य स्थल पर विभाग के सहभागियों या अन्य अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ यौन उत्पीडऩ की घटनाएं न हो। इसलिए इन पर रोक लगाने के लिए आंतरिक कमेटियां बनाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी विभागाध्यक्ष विशाखा गाईडलाईंस के दिशानिर्देशानुसार इसका अध्ययन भी करें। इसमें दिए गए कानून और प्रावधानों की जानकारी होना जरूरी है। बैठक में सीटीएम सुमन भाखड़ भी उपस्थित थी।

img
img
img