img
img
img

हरियाणा सरकार ने फिल्म पॉलिसी लॉंच की - फिल्म बनाने से पहले हरियाणा में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा

admin  1 week, 4 days ago Top Stories

PANIPAT AAJKAL : 8 नवम्बर। हरियाणा फिल्म पॉलिसी को लेकर  हरियाणा सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरो ने विडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी 22 जिलों के अधिकारियों को सम्बोधित किया। पानीपत लघु सचिवालय के विडियो कांफ्रेंसिंग हाल में नगराधीश सुमन भांखड़ ने इस योजना के बारे में महानिदेशक को विस्तार से जानकारी दी।

हरियाणा सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरो ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि हरियाणा का अतीत व वर्तमान गौरवशाली और भविष्य उज्जवल है तथा यह प्रदेश प्राकृतिक सम्पदा से परिपूर्ण है। इसी के दृष्टिगत हरियाणा सरकार ने फिल्म पॉलिसी लॉंच की है। इस पॉलिसी के तहत यदि कोई देशी-विदेशी अथवा प्रदेश का कोई भी व्यक्ति,कलाकार या फिल्म निदेशक हरियाणा की भूमि पर आकर फिल्म बनाना चाहता है तो उसे सरकार की ओर से सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।  लेकिन उस फिल्म निदेशक को फिल्म बनाने से पहले हरियाणा में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए हरियाणा सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग चण्डीगढ़ में एक शाखा बनाई गई है और प्रदेश के प्रत्येक जिले में उपायुक्त की अध्यक्षता में एक जिला फिल्म पॉलिसी समिति का गठन किया गया है । जिला उपायुक्त इस समिति के अध्यक्ष, सीटीएम नोडल अधिकारी और डीआईपीआरओ सदस्य सचिव होंगे ताकि हरियाणा की संस्कृति व हरियाणवीं भाषा से दुनिया को रूबरू करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस हरियाणा फिल्म पॉलिसी को हिन्दी व अंग्रेजी में ऑन लाईन कर दिया गया है ।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में इससे पहले भी हरियाणवीं फिल्म दंगल व सुल्तान बनाई जा चुकी हैं, जिनकी प्रासांगिकता अभी भी बरकरार है। उन्होंने कहा कि जो भी फिल्म निदेशक अथवा कलाकार हरियाणा में फिल्म बनाएगा तो उसे सरकार की ओर से 1 करोड़ से 3 करोड़ रूपये तक का आर्थिक सहयोग भी दिया जाएगा। इसके लिए उसे हरियाणा के सम्बन्धित जिले की जिला फिल्म पॉलिसी कमेटी के पास रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आवेदन पत्र में नाम, पद , पता, मोबाईल नम्बर व अन्य आवश्यक दस्तावेज भी ऑन लाईन करने होंगे। फिर उसका एक यूनिक नम्बर बनाया जाएगा और इसके बाद एसएमएस के माध्यम से उस व्यक्ति को सूचित किया जाएगा तथा यह सारी प्रक्रिया अधिक से अधिक 7 दिन में पूरी की जाएगी।  

img
img
img