img
img
img

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं हरियाणा स्वास्थ्य प्रोत्साहन मिशन के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया

admin  1 week, 4 days ago Top Stories

PANIPAT AAJKAL , 8 नवम्बर। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं हरियाणा स्वास्थ्य प्रोत्साहन मिशन के तहत लघु  सचिवालय के कांफ्रैंस हाल में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति ने की। सिविल सर्जन जितेन्द्र कादियान ने सभी का स्वागत किया। डिप्टी सीएमओ नवीन सुनेजा व डिप्टी सीएमओ मनीष पासी ने प्रोजेक्टर के माध्यम से इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी और उपस्थित पार्षदों की शंकाओं का समाधान भी किया। बैठक में पानीपत नगर निगम के सभी पार्षद मौजूद रहें। इस योजना के तहत 75 हजार परिवारों के लगभग 3.5 लाख व्यक्तियों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध करवाया जाएगा।  

अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति ने कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति के अनुसार पहला सुखा निरोगी काया व दूजा सुख हो घर में माया को सुखी जीवन का आधार माना गया है। लेकिन जिस परिवार के एक-दो व्यक्ति को गम्भीर बिमारी हो जाती है तो उसका न स्वास्थ्य ठीक रहता और न ही उसकी आर्थिक स्थिति ठीक रह पाती है। समाज के ऐसे गरीब अथवा एससी व एसटी परिवारों के लोगों को उच्च स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए ही यहप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(आयुष्मान ) लागू की गई है। इसके लिए 2011 की जनगणना व एसईसीसी सर्वेक्षण सूची के आधार पर एक सूची बनाई गई है। इस सूची में जिस परिवार व व्यक्ति का नाम दर्ज है, उसे ही आयुष्मान गोल्डन कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में कुल 75 हजार 392 परिवारों के लगभग 3 लाख 50 हजार लोगों ने इसका फायदा उठाया है। इनमें से 57 हजार 659 लाभार्थी ऐेसे हैं जिनके गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। इन गोल्डन कार्डो को आधारकार्ड से लिंक किया गया है। अभी तक 1862 परिवार ऐसे हैं जिन्होंने आयुष्मान भारत योजना के तहत ईलाज करवाया है और सरकार ने इनके ईलाज की ऐवज में प्राईवेट अस्तपालाओं को 2 करोड़ 95 लाख 51 हजार 474 रूपये का भुगतान किया है। यही नहीं, 88 लोगों ने सरकारी अस्पताल में इस योजना के तहत ईलाज करवाया है जिसके लिए सरकार ने 5 लाख 55 हजार 200 रूपये का भुगतान किया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत विशेष अभियान चलाकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। यही नहीं, लोगों को एसएमएस के माध्यम से भी जागरूक किया जा रहा है। इस मौके पर सिविल सर्जन डा0 जितेन्द्र काद्यान, उप सिविल सर्जन डा0 नवीन सुनेजा व डा0 मनीष पासी भी उपस्थित थे।

img
img
img